Breaking News

header ads

Featured Video

header ads

Thanksgiving / कृतज्ञता

Thanksgiving  यानी कृतज्ञता प्रदर्शित करने का दिन 

इस धरती पर और हमारे जीवन में हमें जो कुछ भी मिला है उसके प्रति हमें सदैव विनम्र और कृतज्ञ होना चाहिए.


थैंक्सगिविंग डे यानि एक ऐसा दिन जब लोग अपने जीवन में प्राप्त प्रत्येक चीज के लिए कृतज्ञता ज्ञापित करते है, धन्यवाद देते हैं. 
धन्यवाद की सूची  में घर, परिवार, माता-पिता, दोस्त, रिश्ते-नाते, और  वो सब कुछ शामिल रहता है जिससे हम जाने या अनजाने जुड़े हैं.  और सबसे अच्छी  बात ये है की इन सब की शुरुआत होती है प्रकृति को धन्यवाद देने से.
प्रत्येक वर्ष अक्टूबर के दुसरे सोमवार को कनाडा में और  नवम्बर के चौथे ब्रहस्पतिवार को संयुक्त राज्य अमेरिका में और अलग अलग समय पर कुछ सामान या अलग तरीको से अन्य  जगहों पर मनाया जाने वाला यह त्यौहार अपने आप में अनूठा और दिलचस्प है. बिना किसी धार्मिक ठप्पे के लगभग सभी के द्वारा मनाया जाने वाला यह पर्व  वास्तविक रूप में उन गिने चुने पर्वो में शामिल है जो सच में इंसानों और प्रकृति के रिश्तों को और करीब लाता है.
थैंक्सगिविंग डे का इतिहास भी काफी दिलचस्प है...


लगभग पूरी दुनिया के सभी धर्मों में फसलो के कटने के बाद किसी न किसी रूप में मनाया जाने वाला यह त्यौहार पश्चिमी दुनिया में “thanksgiving” के नाम से प्रसिद्द हुआ.
-उत्तरी अमेरिका में इसकी जड़ें सोलहवीं शताब्दी के प्रोटेस्टेंट धर्मसुधार से जुड़ी है तो वही नए इंग्लैंड में यह वर्तमान तारीख के हिसाब से नवम्बर के आखिर में मनाया जाता है.
 हेनरी अष्टम के समय सुधारवाद के समय धार्मिक रूप से थैंक्सगिविंग बहुत महत्वपूर्ण हो गई थी. कैथोलिक कैलेंडर के हिसाब से 1935 से पूर्व 95 चर्च की छुट्टियाँ और 52 रविवारीय छुट्टिय थी, जिसकी वजह से लोंगो को समय/जीविका/ और खर्च में काफी परेशानियाँ हो रही थी.  1935 के सुधार के बाद चर्च की छुट्टियों को 27 कर दिया गया. फिर समय के साथ लगातार बदलाव होता गया 1611, 1613, 1604, 1622, 1588, 1705…. किन्तु नही बदला तो धन्यवाद प्रदर्शन.
"--------इस थैंक्सगिविंग डे पर आप सभी मित्रों को भी ह्रदय से धन्यवाद......."

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ