Breaking News

header ads

Featured Video

header ads

ब्लैक फ्राइडे / Black Friday

Black Friday / ब्लैक फ्राइडे 

आप भी अगर थोड़ा सा ध्यान रखें और समझदारी से ऑनलाइन शॉपिंग करें तो उस मौके का बड़ा लाभ उठा सकते हैं तो चलिए अब कोशिश करिए इस ब्लैक फ्राईडे क्या कुछ नया लेकर आते हैं अपने घर और मनाते हैं ब्लैक फ्राईडे.

Black Friday क्यों मनाया जाता है?

धन्यवाद दिवस यानि की थैंक्सगिविंग डे के बाद सामान्य तौर पर लोग ज्यादा शॉपिंग नही करते थे. जब धन्यवाद दिवस की शुरुआत हुई थी तब क्योंकि यह पूरा उत्सव ही फसल और प्रकृति का था अतः उसके बाद सामान्य आदमी आराम करने की मुद्रा में आ जाता था और मार्केट में चहल कदमी घट जाती थी जिसके परिणाम स्वरूप बिक्री कमजोर हो जाती थी ऐसे में व्यवसायियों के दिमाग की उपज रही की वे इसे क्रिसमस के नए शॉपिंग सीजन की शुरुआत के रूप में स्थापित करें और ये एक शानदार मौका भी था क्योंकि ठीक अगले ही माह वर्ष का अंत भी होता है और क्रिसमस का बहुप्रतीक्षित त्यौहार भी.
इसके लिए थैंक्सगिविंग डे के ठीक अगले दिन यानि शुक्रवार का चुनाव हुआ और कंपनियों और व्यवसायियों ने ढेर सारे ऑफर्स और डिस्काउंट के साथ धीरे धीरे इसका साल दर साल प्रचार करना शुरू किया.

वहां से एक नई शुरुआत हो गई और वह शुरुआत धीरे-धीरे करके फैलती चली गई. जब इस तरह की शुरुआत की गई शुरू में काफी दिक्कतें भी आई थी लेकिन इस मौके को कोई भी व्यवसायी, कोई भी बिजनेसमैन छोड़ना नहीं चाहता था तो धीरे-धीरे करके और बड़ी होती चली गई.
 समय के साथ मार्केट में स्थापित परंपरा बन गई है कि प्रत्येक वर्ष थैंक्सगिविंग डे के अगले दिन यानी कि वृहस्पतिवार के बाद वाले पहले सोमवार को लगभग पूरी दुनियां की कंपनियां बड़े से बड़ा डिस्काउंट करके ज्यादा से ज्यादा समय तक कस्टमर की सेवा करके बड़ा मुनाफा तैयार करती हैं इस दिन कई कई कंपनियां तो सुबह 4:00 बजे से ही खोल देती है और देर रात तक कस्टमर सर्विस देती रहती है इस दिन की तैयारी के लिए भी बड़े पैमाने पर व्यापक व्यवस्था करती है. बड़े डिस्काउंट और ऑफर्स के साथ  सारी चीजें और लोगों के मनोरंजन के तमाम साधन और ढेर सारे नए उत्पादों की लांचिंग भी इस समय कर दी जाती है. “ब्लैक फ्राईडे” जब इस नाम की शुरुआत पड़ी थी इस नाम की शुरुआ हुई थी उस समय शायद बहुत अच्छा नहीं था शायद इसीलिए उसको ब्लैक कहा गया था, लेकिन समय के साथ शब्द भले ही वही रह गया लेकिन आज की तारीख में ब्लैक फ्राइडे का दिन एक व्यावसायिक मिसाल है.
तमाम बड़ी कंपनियां स्पेशल ऑफर, ब्लैक फ्राईडे ऑफर, स्पेशल लॉन्चिंग इस तरह के बहुत सारे ऑफर बना बना करके एक बड़ा व्यवसाय खड़ा करती है और लोगों को एक ऐसा मौका देती है कि लोग बड़ी शॉपिंग करते हैं. यह है ब्लैक फ्राईडे. आप भी अगर थोड़ा सा ध्यान रखें और समझदारी से ऑनलाइन शॉपिंग करें तो उस मौके का बड़ा लाभ उठा सकते हैं तो चलिए अब कोशिश करिए इस ब्लैक फ्राईडे क्या कुछ नया लेकर आते हैं अपने घर और मनाते हैं ब्लैक फ्राईडे.
..........इस थैंक्सगिविंग आप सभी को भी ढेर सारा थैंक्स ढेर सारा धन्यवाद..............

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ